Are You Fed Up With Private Hospitals ?

निजी अस्पतालो कि मनमानी पर लगाम लगाए...

2
197

निजी अस्पतालो कि मनमानी पर लगाम लगाए..

आए दिन न्यूज़पेपर और टेलीविजन में निजी अस्पताल की मनमानी की खबरे नज़र आ जाती है छोटी सी बीमारी के लिए लंबे बिल की बात हो या डॉक्टर की लापरवाही के कारण किसी मरीज की जान जाना आज कर टेलीविजन पर TRP की वजह बनते है । परेशान मरीज पुलिस के चक्कर मे फस कर इंसाफ की उम्मीद छोड़ देता है ।ज्यादातर पीड़ित तो पुलिस तक भी नही जाते । निजी अस्पताल नियम कानून का पालन करने में घोर लापरवाही बरतते हैं. अव्वल तो इन्हें सरकार की भी परवाह नहीं होती, उनका पहला उद्देश्य धन कमाना है क्योंकि यह एक लाभकारी बिज़नस हो गया है. मरीज की सेवा और बेहतर इलाज का मुद्दा बाद में आता है.

निजी अस्पताल की मनमानी के साथ साथ झोला छाप डॉक्टरो के हाथों ऊटपटाँग इलाज करवा कर ठीक होने जगह और बीमार हो कर भी मरीज चुप्पी साध लेते है वजह सिर्फ एक है और वो है मरीजो को यह नही पता कि उनको शिकायत कहा दर्ज करने है ।

जिस तरह महिला प्रताड़न की शिकायत महिला सेल में कर सकती है उसी प्रकार डॉक्टर और निजी अस्पतालों की मनमानी की शिकायत मरीज दिल्ली मेडिकल काउंसिल में कर सकते है

दिल्ली मेडिकल काउंसिल के पास जो भी शिकायत आती है उसकी जांच की जाती और अगर मामला चिकित्सिकीय लापरवाही से जुड़ा होता है तो काउंसिल अपने स्तर पर उसका निपटारा करता है। लेकिन, अगर मामला केवल मनमानी वसूली से जुड़ा होता है तो काउंसिल की तरफ से उसे दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य निदेशालय को भेज दिया जाता है।



दिल्ली मेडिकल काउंसिल के प्रेसिडेंट डॉ अरुण गुप्ता से बात चीत में उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की शिकायत करना बहुत ही आसान है कोई भी पीड़ित सीधा delhimedicalouncil.org पर जा कर शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

अगर शिकायतकर्ता चाहे तो लिखित शिकायत भी दर्ज करवा सकता है ।  कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

– शिकायतकर्ता का नाम और पता साफ-साफ लिखा जाना चाहिए।
– जिसके खिलाफ शिकायत की जानी है, उसका नाम पता और अन्य विवरण जरूरी है।
– शिकायत से जुड़े सभी तथ्य और दस्तावेज कारण के साथ दिए जाने चाहिए।
-यह भी लिखा जाना चाहिए कि शिकायतकर्ता किस तरह से राहत चाहता है।

बहुत ही सरल और साधारण तरिके से शिकायत की जा सकती है और पुलिस की चक्कर में पड़े बिना पीड़ित को इंसाफ मिल सकता है बस थोड़ी सी जागरूकता की जरूरत है।

पता: दिल्ली मेडिकल काउंसिल, कमरा नंबर-308 ए, तीसरी मंजिल, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली

शालू दूग्गल

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY